सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का 'मेगा रिटेल आउटरीच कैंपेन'
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने वडोदरा में अपने रिटेल ऋण उत्पादों के प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए एक व्यापक 'मेगा रिटेल आउटरीच कैंपेन' का सफलतापूर्वक आयोजन किया।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का 'मेगा रिटेल आउटरीच कैंपेन' वडोदरा में सफल; एक ही दिन में 50-60 नए ग्राहकों को मिला ऋण
वडोदरा (28 नवंबर 2025): सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने वडोदरा में अपने रिटेल ऋण उत्पादों के प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए एक व्यापक 'मेगा रिटेल आउटरीच कैंपेन' का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह कार्यक्रम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्षेत्रीय कार्यालय, बड़ौदा (बीएसएनएल भवन, कुबेर भवन के पास, जेल रोड) के परिसर में आयोजित किया गया, जिसमें बड़ौदा जिले की सभी शाखाओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया।
इस अभियान का नेतृत्व क्षेत्रीय प्रमुख, अरुण कुमार मिश्रा ने किया।

नए ग्राहकों को तत्काल ऋण स्वीकृति
कैंपेन का मुख्य आकर्षण यह रहा कि बैंक की विभिन्न शाखाओं द्वारा मौके पर ही 50 से 60 नए ग्राहकों को बैंक से जोड़ा गया। इसके अलावा, अनेक ग्राहकों के लिए आवास ऋण (Home Loan), गोल्ड लोन, कार लोन और सेंट गृह लक्ष्मी आवास लोन सहित विभिन्न रिटेल ऋण तुरंत स्वीकृत किए गए। यह प्रक्रिया बैंक की सरल ऋण उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

जागरूकता और वित्तीय समावेशन पर जोर
क्षेत्रीय प्रमुख अरुण कुमार मिश्रा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर ऐसे कैंपेन का आयोजन करता रहता है। उन्होंने कहा, "हमारा उद्देश्य केवल ऋण देना नहीं है, बल्कि टीवी, सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया और स्थानीय प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है। हम ग्राहकों को बैंक के समस्त रिटेल उत्पादों की जानकारी देते हैं और उन्हें बहुत सरल तरीके से ऋण उपलब्ध कराते हैं।"
उन्होंने विशेष रूप से निम्नलिखित ऋण योजनाओं पर प्रकाश डाला:
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सेंट गृह लक्ष्मी योजना: महिलाओं को सह-आवेदक या एकल स्वामित्व में सबसे कम ब्याज दर पर आवास ऋण प्रदान करने की एक विशेष योजना।
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गोल्ड लोन: आपातकाल में त्वरित वित्तीय सहायता।
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कार लोन और शिक्षा ऋण

सफलता पर सराहना और फीडबैक
अरुण कुमार मिश्र ने इस मेगा कैंपेन कार्यक्रम की सफलता पर संतोष व्यक्त किया और सभी सहभागी शाखाओं की सराहना की। उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्होंने सभी प्रतिष्ठित ग्राहकों से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की विभिन्न ऋण योजनाओं के बारे में फीडबैक भी लिया, ताकि सेवाओं को और बेहतर बनाया जा सके।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का मानना है कि ऐसे आउटरीच अभियान ग्राहकों का बैंकों में विश्वास बढ़ाते हैं और देश में वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी गति मिलती है।
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