Big Dwarka News:खंभालिया में खतरनाक बन चुके कैनेडी ब्रिज पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक...

Big Dwarka News:खंभालिया में खतरनाक बन चुके कैनेडी ब्रिज पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक...

मोरबी की त्रासदी और व्यापक प्रस्तुतियों के बाद प्रशासन जागा 


     खंभालिया शहर में पोरबंदर-भानवड प्रवेश मार्ग पर कैनेडी ब्रिज की हालत दशकों पहले जर्जरित हो गई है, लेकिन मोरबी त्रासदी के बाद बार-बार गुहार के बाद आख़िरकार प्रशासन ने भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने का आदेश भी जारी किया गया है।
    खंभालिया में खामनाथ  महादेव मंदिर के पास करीब 120 साल पुराना कैनेडी ब्रिज तत्कालीन राजशाही के दौरान बनाया गया था। शहर की सिमा से गुजरने वाली घी नदी के ऊपर एक सुंदर डिजाइन पर निर्मित, पुल लंबे समय से जीर्ण-शीर्ण हो गया है।
     इस बीच, हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग के काम के दौरान भारी वाहनों का यातायात हजारों की संख्या में इस कैनेडी ब्रिज से होकर गुजरा। जिससे यह पुल ढह गया। इस पुल पर भारी वाहनों के गुजरते ही लोग झटके महसूस करते थे। इस पूरे अध्याय के संबंध में नई लगातार प्रणाली प्रस्तुतियाँ और प्रेस रिपोर्ट भी पहले प्रकाशित की गई थीं। इस पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए यहां के जिलाधिकारी एम.ए. पंड्या ने इस पुल पर भारी वाहनों के गुजरने पर रोक लगाने का आदेश दिया है।


      इस संबंध में अधिसूचना जारी कर भारी वाहनों के वैकल्पिक मार्ग के रूप में मिलन चौराहे से सलाया गेट और फिर पायल होटल से पोरबंदर जानेवाले रास्ते का उपयोग करना होगा। इस डायवर्जन को लेकर नगर निगम प्रशासन को भी दोनों तरफ साइन बोर्ड लगाने का आदेश दिया गया है. पुलिस व्यवस्था को भी इस नियम को लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।
     राजशाही के समय जीर्ण-शीर्ण और जीर्ण-शीर्ण हो चुके इस पुल का जीर्णोद्धार अब अनिवार्य हो गया है।

करण कपूर, द्वारका।

For More Update Download BRG News App. From IOS & Anroid