गज़ब हो गया;बारूदी सुरंगो की जानकारी देने वाले चूहे को मिला गोल्ड मेडल

गज़ब हो गया;बारूदी सुरंगो की जानकारी देने वाले चूहे को मिला गोल्ड मेडल

ये खबर ब्रिटेन से आई है, जहा वेटनरी चैरिटी संस्था पीडीएएस ने एक अफ़्रीकी चूहे 'मगावा' को बहादुरी और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए स्वर्ण पदक से सन्मानित किया है. दरअसल एपीओपीओ द्वारा प्रशिक्षित किये गए चूहे मगावाने बीते 7 सालोमे कंबोडिया में 39 बारूदी सुरंगो और 28 विस्फोटको का पता लगाया है, इस अवार्ड से अभी कुल 30 पशुओ को सम्मानित किया जा चूका है जिसमे से मगावा पहला चूहा है. मगावा को हीरो रैट के ख़िताब से भी नवाज़ा गया है. मगावा ने कंबोडिया में लैंडमाइंस को खोजकर नष्ट करने में अहम् भूमिका अदा की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हर साल कंबोडिया में विरोधी गुटों द्वारा जमीन में बिछाई गई लैंडमाइंस के चलते बड़ी संख्या में लोग अपनी जान गंवा देते हैं, कई गंभीर रूप से जख्मी या दिव्यांग भी हो जाते हैं

इसके अलावा मगावा ने सात साल में 28 बार विस्फोटकों की पहचान कर उन्हें फटने से पहले ही नष्ट किया है. इस दौरान मगावा ने लाखों लोगों की जिंदगियां बचाईं. जानकारी के मुताबिक अतुलनीय कार्य करने वाले जानवरों को ब्रिटिश वेटेरिनरी चैरिटी संस्था पीपल्स डिस्पेंसी फॉर सिक एनीमल्स की ओर से यह अवॉर्ड दिया जाता है.
मगावा को सम्मानित किए गए कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीडीसीए के डायरेक्टर जैन मैकलागलिन ने भी भाग लिया. इस दौरान उन्होंने कहा, मगावा एक हीरो रैट है. समाज को सुरक्षित रखने के उसके समर्पण ने यह साबित किया है कि वह गोल्ड मेडल का हकदार है. उन्होंने कहा कि एनीमल अवॉर्ड में यह सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड है. मगावा से पहले यह अवार्ड कई बहादुर डॉग और कबूतरों को दिया जा चुका है.