Indian Railways News : ट्रेन में अब नहीं मिलेगा बेडरोल, 25 रुपये कम देना होगा एसी का किराया

Indian Railways News : ट्रेन में अब नहीं मिलेगा बेडरोल, 25 रुपये कम देना होगा एसी का किराया

ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वालों को रेल प्रशासन भविष्य में भी बेडरोल उपलब्ध नहीं कराएगा। यात्रियों को अब बेडरोल लेकर चलना पड़ेगा। टिकट में बेडरोल का किराया कम कर दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने बेडरोल से संबंधित सभी ठेके निरस्त करने केे आदेश जारी कर दिए हैं।

कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने पर रेल प्रशासन ने 10 मार्च से एसी कोच से पर्दे हटवा दिए थे और यात्रियों को बेडरोल देना बंद कर दिया था। यह व्यवस्था अस्थायी रूप से लागू की गई थी। इसके बाद रेलवे ने 22 मार्च से देश भर में चलने वाली सभी ट्रेनों में बेडरोल देना बंद कर दिया। अनलॉक में धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। रेलवे बोर्ड ने अब भविष्य में एसी कोच में बेडरोल नहीं देने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड के निदेशक स्टोर (आइसी) कंवल प्रीत ने आठ सितंबर को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। पत्र में कहा कि भविष्य में रेलवे एसी कोच में बेडरोल उपलब्ध नहीं कराएगा। अब एसी के टिकट में बेडरोल का किराया शामिल नहीं किया जाएगा। सभी अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि एसी कोच में बेडरोल देने का ठेका तत्काल प्रभाव से निरस्त कर देंं। बेडरोल से संबंधित कोई की सामान खरीदने की निविदा आमंत्रित नहीं होगी। यदि हो गई है तो उस आर्डर को तत्काल निरस्त कर दें। पत्र में स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेनों के नियमित चलने पर रेलवे बोर्ड बेडरोल देने पर विचार कर सकता है। एसी में सफर करने वाले यात्रियों को बेडरोल लेकर चलना पड़ेगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि बोर्ड के आदेश पर एसी कोच में बेडरोल नहीं दिया जा रहा है। ठेका आदि निरस्त करने की कार्रवाई संबंधित विभाग द्वारा की जा रही है।

अब यात्रियों को खुद लेकर चलना होगा बेडरोल

पहली जून से देश भर में सौ जोड़ी कोविड स्पेशल ट्रेन चलाई गईं। उनमें बेडरोड नहीं दिया जा रहा है। एसी के टिकट में यात्री से 25 रुपये बेडरोल का चार्ज लिया जा रहा था। आदेश आने के बाद टिकट का किराया तत्काल कम कर दिया गया है। यात्रियों को टे्रन के एसी कोच में सफर करने के लिए घर से चादर, तकिया, तौलिया, कंबल (बेडरोल) लेकर चलना होगा।