Amazing Interesting Story;इतिहास का सबसे लंबा आदमी जो महज दो साल की उम्र में था चार फिट ऊंचाई का....

Amazing Interesting Story;इतिहास का सबसे लंबा आदमी जो महज दो साल की उम्र में था चार फिट ऊंचाई का....

पूरी दुनिया कई अजीबो गरीब घटनाओ से भरी पड़ी है. इन सब में एक ऐसी भी घटना है जो इतिहास बन गई है, एक ऐसे विश्व विक्रम के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है जो करीबन 80 सालो से बरक़रार है. ये खबर है दुनिया के सबसे लंबे इंसान की, जिसका नाम रॉबर्ट वॉड्लो था. रॉबर्ट की लंबाई 8 फिट और 11.1 इंच थी. रॉबर्ट वॉड्लो के बाद आज तक इतनी ऊंचाई वाला इंसान धरती पे पैदा ही नहीं हुआ. 

22 फरवरी 1918 को अमेरिका के एल्टन शहर में जन्मे थे रॉबर्ट, जन्म के कुछ महीनो बाद अचानक उनकी लंबाई बढ़ने लगी, हलाकि उनके माता पिता की ऊंचाई सामान्य थी. एक जानकारी के मुताबिक महज़ 6 महीनो में रॉबर्ट की लंबाई तीन फिट तक पहोच गई थी. दो साल की उम्र तक पहोचते पहोचते तो रॉबर्ट 4 फिट 6 इंच के हो गए थे. साल 1936 में जब रोबॉट उम्र के 18 साल के पड़ाव पे पहोचे तब तक उन्होंने दुनिया के सबसे लंबे आदमी का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया था. यहाँ तक की उनके पैरो में जो जूता आता था उसका साइज 37 AA था. 

दरसल रॉबर्ट एक असाधारण बीमारी से जूझ रहे थे जिसे पीयूषिका ग्रंथि का बढ़ाना कहा जाता है. अपनी ऊंचाई जिसने रॉबर्ट को विश्व फलक पे बैठाया था दरसल वो उनके लिए घातक थी, ज्यादा ऊंचाई की वजह से पैरो को हड्डियाँ कमज़ोर हो गई. और धीरे धीरे चलने फिरने में उन्हें परेशानी होने लगी. सभी परेशानियों के बिच 15 जुलाई 1940 जब वे 22 साल के थे तब उनकी मौत हो गई. रॉबर्ट का शव करीबन 450 किलो के ताबूत में रखा गया. जिसे 12 से ज्यादा लोगो ने उठाया था और ओकवुड कब्रिस्तान में रॉबर्ट को दफनाया गया. आज भी एल्टन में रॉबर्ट वॉड्लो की प्रतिमा लगी हुई है. 80 सालो से इतिहास के सबसे लंबे इंसान का रोकोर्ट अभी तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है.