फिल्म 'हमारे बारह' की रिलीज़ को लेकर कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला, निर्माताओं को मिली राहत

फिल्म 'हमारे बारह' की रिलीज़ को लेकर कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला, निर्माताओं को मिली राहत
Hamare Baarah

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बुधवार को 'हमारे बारह' फिल्म की रिलीज़ को लेकर अपना फैसला सुनाया है। उन्होंने इस फिल्म की रिलीज़ को अपनी अनुमति दे दी है। हालांकि यह फैसला तब लिया गया जब इस फिल्म के मेकर्स ने फिल्म में से आपत्तिजनक सीन्स को निकालने का निर्णय लिया। 

दरअसल जस्टिस बीपी कोलाबावाला और जस्टिस फिरदौस पूनीवाला की डिवीज़न बेंच ने फिल्म के रिलीज़ की अनुमति देने का आदेश तब पारित किया जब उन्होनें देखा कि यह फिल्म मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाती है और न ही कुरान की शिक्षाओं को विकृत करती है। कोर्ट ने यह भी बताया कि यह फिल्म, जो जनसंख्या वृद्धि पर अपने नैरेटिव के कारण चर्चा में रही है, वास्तव में महिलाओं के उत्थान के उद्देश्य से बनाई गई है। 

आपको बता दें कि यह फिल्म अपने ट्रेलर के कारण विवाद का विषय बनी हुई थी। हालांकि, जब कोर्ट ने यह फिल्म देखी तो उन्होनें सारे विवाद खड़े करने वाले सीन्स को हटा दिया। कोर्ट ने यह भी कहा कि अप्रमाणित दृश्यों के साथ ट्रेलर जारी करने के लिए फिल्म निर्माताओं पर 5 लाख रुपये का जुर्माना उचित होगा और निर्देश दिया कि यह राशि याचिकाकर्ता की पसंद के चैरिटी को दान कर दी जाए। 

यह फिल्म पहले 7 जून को रिलीज़ होने वाली थी। उसके बाद इसकी तारीख बदल कर 14 जून की गई। इस फिल्म की नई रिलीज़ डेट की जानकारी अभी तक नहीं मिली है। फिल्म को वीरेंद्र भगत, रवि एस गुप्ता, संजय नागपाल और शिव बालक सिंह ने मिलकर प्रोडूस किया है तथा इसका निर्देशन कमल चंद्रा ने किया है। इस फिल्म में अन्नू कपूर, मनोज जोशी और परितोष त्रिपाठी नज़र आएंगे।