वड़ोदरा में एडमिशन आंदोलन को मिला नया मोड़, पुलिस ने की विद्यार्थियों की धरपकड़

वड़ोदरा में एडमिशन आंदोलन को मिला नया मोड़, पुलिस ने की विद्यार्थियों की धरपकड़
MSU Admission Andolan

वड़ोदरा की विश्वविख्यात महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी में आज NSUI द्वारा लगातार आंठवे दिन एडमिशन को लेकर आंदोलन जारी रहा जिसमें विद्यार्थी सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने रोड पर बैठकर अपना हक मांगते हुए नारे भी लगाए जिससे पूरे रोड पर ट्रैफिक जाम हो गया। ऐसे में स्थिति को संभालने के लिए वहां पहुंची पुलिस द्वारा विद्यार्थियों के साथ खराब व्यवहार किया गया और उन्हें पकड़ कर पुलिस वैन में ले जाया गया। साथ ही AGSU के विद्यार्थी नेता संग बाकी विद्यार्थियों ने अपने हाथों में लॉलीपॉप लेकर वाइस चांसलर को उसी का दिया हुआ तोहफा वापस भेंट करना चाहा। 

दरअसल यह आंदोलन 75% कटऑफ से शुरू हुआ था। काफी सारे विद्यार्थियों को इस बार MSU की कॉमर्स फैकल्टी में एडमिशन नहीं मिला। इसी की वजह से NSUI और AGSU ने वाईस चांसलर के खिलाफ और अपनी मांगों को पूरी करने के लिए यह आंदोलन शुरू किया था। कल हुई एक बैठक में वाईस चांसलर ने 1450 सीट्स बढ़ाने का फैसला लिया और फिर लॉलीपॉप दी। 

हालांकि इस फैसले से नाखुश विद्यार्थियों ने (NSUI ने) इस आंदोलन को एक नया मोड़ दिया और इस बार वह एडमिन बिल्डिंग के बाहर सड़क पर डेरा डालकर बैठ गए। उन्होनें अपनी मांगों को पूरी करने के लिए नारे भी लगाए। इस बीच सड़क पर भयंकर ट्रैफिक जाम हो गया जिससे न बस निकल पाई और न ही ट्रक निकल पाया। स्थिति को सँभालने के लिए वहां मौजूद पुलिस ने विद्यार्थियों के साथ दुर्व्यवहार किया और उन्हें पकड़ कर ले गए। 

वहीं दूसरी ओर AGSU ने वाईस चांसलर द्वारा दी गई भेंट को उन्हें वापस लौटाने का फैसला किया। वह अपने हाथों में दो बड़ी लॉलीपॉप और छोटी लॉलीपॉप लेकर आए थे। वह यह लॉलीपॉप वाईस चांसलर को देना चाहते थे लेकिन पुलिस ने ऐसा नहीं करने दिया। इसी बीच वहां माहौल गर्म हो गया और पुलिस तथा विद्यार्थियों के बीच हाथापाई हुई जिसमें एक विद्यार्थी के हाथ पर गहरी चोट लग गई। 

आपको बता दें कि विद्यार्थियों ने किसी भी प्रकार का गलत व्यवहार नही किया था फिर भी उन्हें पकड़कर ले जाया गया जिससे अब इस आंदोलन को एक नया रूप मिल गया है। यह शांति से चल रहा आंदोलन अब आक्रोश से भरा हो चुका है। विद्यार्थियों का कहना है कि चाहे जैसा भी सलूक हो लेकिन वो यह आंदोलन नही रोकेंगे।