गुजरात के कौनसे शहर में बनेगा किडनी के आकार का अस्पताल!

दुनिया का पहला किडनी के आकार का अस्पताल सौराष्ट्र के बड़े शहर राजकोट में बनाने जा रहा है. बीटी सवाणी किडनी अस्पताल राजकोट में आकर लेनेवाला है.

गुजरात के कौनसे शहर में बनेगा किडनी के आकार का अस्पताल!

दुनिया का पहला किडनी के आकार का अस्पताल सौराष्ट्र के बड़े शहर राजकोट में बनाने जा रहा है. बीटी सवाणी किडनी अस्पताल राजकोट में आकर लेनेवाला है. जिसके लिए जमीन आवंटन का काम पूरा हो चूका है. सवाणी किडनी हॉस्पिटल के 21 साल पुरे होने के मोके पे अब अस्पताल निर्माण के लिए राज्य सरकार ने जमीन संपादन का निर्णय लिया है. राजकोट में ऐम्स के बाद अब किडनी के इलाज हेतु भी आंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा मुहैया होगी. हालही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट में आंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया. 

आपको बतादे, साल 1998 से बीटी सवाणी अस्पताल कार्यरत है. किडनी के मरीजों की दुर्दशा के चलते डॉ.प्रदीप कंसागरा, रमेश पटेल, जयंती फलदू की और से सौराष्ट्र किडनी रिसर्च इंस्टीट्यूट, राजकोट ट्रस्ट शुरू किया गया था. जिसके बाद बीटी सवाणी हॉस्पिटल बनाया गया. इस हॉस्पिटल के निर्माण में विदेश समेत अहमदाबाद और दिल्ली के आर्किटेक किडनी के आकार के टावर बनाएँगे. 

गुजरात में स्वास्थ सुविधाओं के मद्देनज़र राज्य सरकार के साथे केंद्र सरकार भी ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रही है. तब दुनिया के सबसे पहले किडनी आकर के किडनी अस्पताल का निर्माण अब कुछ की समय में शुरू हो जाएगा.